नारायण मूर्ति की बेटी ब्रिटेन की महारानी से अमीर, संपत्ति छिपाकर निशाने पर आए वित्तमंत्री दामाद

भारत की सबसे बड़ी आईटी कंपनियों में शुमार इन्फोसिस के संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनक यूके में वित्तमंत्री हैं। अपनी संपत्ति बताने में पारदर्शिता न बरतने को लेकर वे निशाने पर आ गए हैं। दरअसल, मूर्ति की बेटी अक्षता की इन्फोसिस में 0.91% हिस्सेदारी है। इनका मूल्य 4,300 करोड़ रुपए (430 मिलियन पौंड) है। पारिवारिक कंपनियों में हिस्सेदारी के चलते अक्षता ब्रिटेन की अमीर महिलाओं में शुमार हैं। संडे टाइम्स की सूची के अनुसार वे ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ से भी अमीर हैं। महारानी के पास 3,500 करोड़ रुपए (350 मिलियन पौंड) की संपत्ति है।

द गार्जियन अखबार ने दावा किया है कि अक्षता कई अन्य कंपनियों में भी डायरेक्टर हैं, लेकिन ऋषि ने सरकारी रजिस्टर में इसका जिक्र नहीं किया है। बताया जाता है कि ऋषि सुनक के पास 2000 करोड़ रुपए (200 मिलियन पौंड) की संपत्ति है। वे ब्रिटेन के सबसे अमीर सांसद भी हैं। दरअसल, ब्रिटेन में हर मंत्री को वे तमाम वित्तीय हित घोषित करना जरूरी है, जिनसे कर्तव्य निभाने के दौरान हितों का टकराव हो सकता हो। सुनक ने पिछले महीने रजिस्टर को दी जानकारी में अक्षता के अलावा किसी का जिक्र नहीं किया है।

उन्होंने सिर्फ यह बताया है कि अक्षता छोटी कंपनी कैटामारान वेंचर्स यूके लि. की मालिक हैं। लेकिन ताजा रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि अक्षता और उनके परिवार के अन्य कई वित्तीय हित ब्रिटेन में मौजूद हैं। द गार्जियन ने एक सूची भी प्रकाशित की है। इससे पता चलता है कि अक्षता मूर्ति की संपत्ति अरब-खरब रुपए में है।

मालूम हो, अक्षता और ऋषि की मुलाकात स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में हुई थी। दोनों ने 2009 में शादी की थी। कोरोना काल में ब्रिटेन में राहत पैकेज देकर ऋषि चर्चित रहे हैं। वे प्रधानमंत्री बोरिस जाॅनसन के बाद सबसे अधिक चर्चित मंत्री हैं।

मूर्ति परिवार का बिजनेस पोर्टफोलियाे

  • इन्फोसिस में संयुक्त हिस्सेदारी : 17 हजार करोड़ रुपए। ब्रिटेन में 10 हजार का स्टाफ, सरकारी कॉन्ट्रैक्ट
  • अमेजन के साथ भारत में संयुक्त उपक्रम क्लाउडटेल : 9 हजार करोड़ रुपए सालाना
  • ब्रिटेन में जेमी ओलिवर रेस्तरां चेन चलाने वाली फर्म और भारत में बर्गर चेन वेंडीज में हिस्सेदारी
  • कोरू किड्स में भी हिस्सेदारी और डिग्मे फिटनेस में डायरेक्टर
  • नारायण मूर्ति ब्रिटेन की पांच कंपनियों में हिस्सेदार या डायरेक्टर हैं।
  • अक्षता सॉफ्टवेयर कंपनी सोरोको की यूके यूनिट की डायरेक्टर हैं।


Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
ब्रिटेन के वित्तमंत्री ऋषि सुनक पत्नी अक्षता और बच्चों के साथ। (फाइल)


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3qcoDej
via IFTTT

Comments